अब एक ही पॉलिसी में खरीद सकेंगे परिवार के साथ दोस्तों का भी स्वास्थ्य बीमा

अब एक ही पॉलिसी में खरीद सकेंगे परिवार के साथ दोस्तों का भी स्वास्थ्य बीमा

सेहतराग टीम

इरडा (बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण) ने एक ऐसे प्रोडक्ट को मंजूरी दी है जिसके तहत आप अपने परिवार के साथ दोस्तों के भी स्वास्थ्य बीमा खरीद सकते हैं। इस स्वास्थ्य बीमा का नाम फ्रेंड हेल्थ इंश्योरेंस रखा गया है। इस प्रोडक्ट का प्रस्ताव रेलिगेयर हेल्थ इंश्योरेंस, मैक्स बूपा हेल्थ इंश्योरेंस और कोटक महिंद्रा जनरल इंश्योरेंस की तरफ से इरडा के सामने रखा गया था।

पढ़ें- बीमाधारक को जीवन के साथ मिलेगा गंभीर बीमारी का भी बीमा: कोटक लाइफ

1 फरवरी से 6 महीने के लिए पायलट आधार पर लॉन्च होगा

इरडा ने हाल ही में कई नए बीमा उत्पादों को मंजूरी दी है। फ्रेंड एश्योरेंस भी इन्हीं उत्पादों में शामिल है। इन सभी उत्पादों को 1 फरवरी से 6 महीने के लिए पायलट आधार पर लॉन्च किया जाएगा। टीओआई की एक रिपोर्ट के अनुसार, फ्रेंड एश्योरेंस पॉलिसी में 5 से 30 लोग शामिल हो सकते हैं। इस पॉलिसी के तहत व्यवहार के आधार पर ग्रुप का स्कोर तय किया जाएगा। इसमें डॉक्टर से संपर्क करने, हेल्थ चेकअप कराने आदि शामिल होगा।

पढ़ें- कंपनियां लाएंगी 'आरोग्य संजीवनी' स्टैंडर्ड हेल्थ पॉलिसी', इलाज खर्चे की परेशानी होगी खत्म

ग्रुप स्कोर  के जरिए होगा प्रीमियम

रिपोर्ट में कहा गया है कि व्यवहार के आधार पर मिलने वाले स्कोर के जरिए ही ग्रुप का प्रीमियम तय होगा। रेलिगेयर हेल्थ इंश्योरेंस का कहना है कि अगर कोई ग्रुप पूरे साल कोई क्लेम नहीं करता है तो उसे अगले प्रीमियम पर 15 फीसदी की छूट दी जाएगी। वहीं मैक्स बूपा ने अच्छे स्कोर के आधार पर 5 से 10 फीसदी की छूट देने की बात कही है।

 

इसे भी पढ़ें-

हेल्थ इंश्योरेंस लेते समय इन 5 बातों पर जरूर ध्यान दें

इरडा की चली तो गंभीर बीमारियां भी कवर होंगी बीमा में

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।